MBBS Full Form in Hindi

 

MBBS Full Form क्या होता है ?

MBBS Full Form – Bachelor of Medicine & Bechelor of Surgery

आज हम इस पोस्ट में जानेगे की MBBS Full Form क्या होता है। आपने कई बार सुना होगा की डॉक्टर बनाने के लिए MBBS करना होता है। MBBS  एक कोर्स का नाम है, जो की डॉक्टर बनाने के लिए किया जाता है। हलाकि की MBBS की पढाई बहुत ही कठिन है। और डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप मानते है।

इसलिए डॉक्टर की नौकरी बहुत ही प्रतिष्ठित और सम्मानीय माना जाता है। लगभग अधिकांश विद्यार्थी डॉक्टर बनने का सपना देखते है। हलाकि डॉक्टर बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, अगर आपके अंदर जनून और लगन हो। इसलिए आपको इस पोस्ट में MBBS के बारे में बिस्तार से जानकारी दूंगा। MBBS को हिंदी में चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहा जाता है। डॉक्टर बनने के बाद आपको किसी अस्पताल में नौकरी मिलेगी। और उसके बाद आप अपना प्राइवेट क्लिनिक भी खोल सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है।

What is MBBS:- एमबीबीएस क्या है?

MBBS को बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी  प्रोग्राम कहते है। और इसे बीएमबीएस के रूप में जाना जाता है। पेशेवर स्नातक चिकित्सा डिग्री बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी हैं। वैसे सर्वोच्च डिग्री में से एक एमबीबीएस की डिग्री होता है, मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस का कोर्स पूरा करने के बाद व्यक्ति आधिकारिक तौर पर एक मेडिकल प्रोफेशनल के रूप में जाना जाता है। यह एक बहुत ही कठिन पढाई है, जिसके लिए आपको बहुत ही धैर्य और जनून की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सा पेशेवर को बहुत ही विनम्र और सरल रहना पड़ता है। इसके पाठ्यक्रम में विभिन्न दवाओं और और मानव शरीर रचना विज्ञान का वर्णन किया जाता है। विद्यार्थी को अनेक प्रकार की बीमारियों का परीक्षण और इलाज करने के तरीके के बारे में शिक्षित किया जाता है। और शरीर रचना विज्ञान, औषध विज्ञान, विकृति विज्ञान और चिकित्सा, बाल रोग और सर्जरी पर अध्ययन और इस पाठ्यक्रम में सभी प्रकार के चिकित्सा को विशेषज्ञता के आधार पर भी शिक्षित किया जाता है। ताकि एक डॉक्टर को अपने रुचि के हिसाब से अपने क्षेत्र में गहन जानकारी हो। जैसे कार्डियोलॉजी, गायनोकोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, एनेस्थिसियोलॉजी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, एंडोक्राइन और जनरल सर्जरी आदि हैं।

एक विद्यार्थी को पांच साल का कोर्स पूरा होने के बाद किसी भी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और स्वास्थ्य शिविरों में एक साल की रोटेशनल इंटर्नशिप भी देना होता है।

👉👉👉PHD Full Form in Hindi

MBBS की पढाई के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की कॉलेज है। सरकारी कॉलेज में एडमीशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा ,अगर आप इसमें पास करते है तो फिर आपको MBBS की पढाई के लिए Admission मिल जायेगा। सरकारी कॉलेज में फी भी बहुत काम लगता है। लेकिन अगर आप प्राइवेट से Admission लेते है तो आपको पैसा बहुत खर्च करना होगा।

MBBS में पढाई के लिए आपको समय लगभग 5+ साल लग जायेगा। मास्टर की डिग्री MBBS करने के बाद आप ले सकते है, जिसके लिए आपको MS, MD का कोर्स करना होगा। तब आप सर्जरी भी कर सकते है।

MBBS Course कैसे करे :-

MBBS डॉक्टर बनने के लिए क्लास 12th से ही आपको अपने तैयारी में जुटना होगा। क्योकि 12th में जो Subject होता है, उसे ही MBBS NEET Exam, AIIMS Exam, JIPMER, AU AIMEE, इत्यादि में Question पूछे जाते है।

 Land Record Bihar  NGO Full Form in Hindi
 DBT Full Form in Hindi  RTPS Bihar Full Form in Hindi 

EDUCATIONAL QUALIFICATION :-

 12th Class में आपको Science साइट से Biology, Chemistry और Physics से पढ़ना होगा। 12th Class में विद्यार्थी को 50% Marks लाना अनिवार्य है। और अगर आप आरक्षण के अंतर्गत आते है तो 40% Marks लाना जरुरी है। सरकारी कॉलेज में प्रवेश के लिए आपको Entrance Exam देना ही होगा, और उसमे पास करने के बाद ही आपको MBBS में एडमिशन मिलेगा।

और अगर आप Private College में Admission लेना चाहते है तो काफी पैसा लगेगा। जो की सभी के लिए सम्भव नहीं है।

AGE Eligibility :-

MBBS करने के लिए विद्यार्थी की उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरक्षित वर्ग के लिए उम्र 17 वर्ष से 30 वर्ष तक की है।

MBBS JOB PROFILE :-

➧ Dermatologist

➧ Enterologist

➧ Gynecologist

➧ Orthopedist

➧ Physician

➧ Pathologist

➧ General Surgeon

➧ N.T. Specialist

➧ Neurologist

➧ Nutritionist

➧ Obstetrician

➧ Chiropodist

➧ Physiologist

➧ Psychiatrist

➧ Radiologist

➧ Bacteriologist

➧ Cardiologist

 SSC Full Form in Hindi 
 CEO Full Form in Hindi

MBBS Top Colleges of India :-

➧ All India Institute of Medical Sciences, Delhi

➧ Christian Medical College,Vellore

➧ Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Education and Research, Pondichery

➧ Maulana Azad Medical College, Delhi

➧ Lady Hardinge Medical College, New Delhi

➧ King George’s Medical University, Lucknow

➧ University College of Medical Sciences, New Delhi

➧ Armed Forces Medical College, Pune

➧ Grant Medical College, Mumbai

➧ Kasturba Medical College, Manipal

 

NRC Full Form

List of Technology Full Form

Leave a Comment

x